Cricket News

कौन सी टीम जाएगी फाइनल में IPL 2023! 15 में 13 ar… I GT | CSK | MI | LSG | RCB | RR | KKR

कौन सी टीम जाएगी फाइनल में IPL 2023! 15 में 13 ar… I GT | CSK | MI | LSG | RCB | RR | KKR

अभी तो आइपीएल के लगभग 12 मुकाबले बाकी हैं। आठ लीग मैच बाकी है फिर चार नॉकआउट वाले मुकाबले जिसमें एलिमिनेटर भी होगा, दो क्वालिफाइड होंगे और फिर फाइनल होगा। यानी की 12 मुकाबले बाकी हैं। लेकिन अभी से ये पता चल गया है कि कौन बन सकता है इस बार का आईपीएल चैंपियन। आप कह रहे हो ये कैसे भाई? अभी आठ मैच यहाँ बाकी है, पता तो है नहीं, कौन प्लेऑफ में पहुंचेगा? आप कह रहे हैं चैंपियन मिल गया तो ये मैं ऐसे ही नहीं कह रहा हूँ। बकायदा मैंने जाकर रिसर्च किये।

21 पॉइंट्स के साथ नंबर दो पर थीं।

आप लोगों के लिए बकायदा डेटा के साथ मैं यह पेश करूँगा कि क्यों मैं यह बात कह रहा हूँ कि मिल गया है। लगभग एक MI थी और चैंपियन वो कौन होगा यह में आगे बताएंगे। लेकिन अभी फिलहाल जो स्थिति है उसको देखते हुए हम क्या बता रहे है की भैया एक तो प्लेऑफ के लिए टीम मिल गई है वो है गुजरात। टाइटन्स उसके 18 पॉइंट हो गए। वो सेफ हो और अगर वो अगला जाएगी तो तो वो उसके £20 हो जाएंगे। फिर तो वो पांच टेबल में नंबर वन पर पहुँच जाएगी। ये बात अलग है। बाकी की तीन जगह के लिए अभी जद्दोजहद जारी है और अगले आठ मुकाबलों में बाकी के तीन GT मैं भी मिल जाएंगे, जो टॉप हॉल में फिनिश करेंगे। दो टीमें लगभग बाहर है। हैदराबाद और ये अब आते हैं की जो चैंपियन वाली बात कह रहे है वो किस के लिए कह रहे हैं? दरअसल जब हमने बीते 15 सालों के आइपीएल के जाकर निकालें, रिसर्च किया तो पता चला कि इन 15 सालों में 13 बार 1,2,3,4,5 नहीं, 13 बार यानी की लगभग 90 फीसदी अपमान

15 बार में से 13 बार वो चैंपियन टीम बनी है जिसने लीग राउंड नंबर वन या नंबर टू पर फिनिश किया है। यानी की टॉप टू में पहुँचो 90 फीसदी आईपीएल आपका उसके बाद बस एक मैच बचता है। वो आप जीत अब ये हम क्यों कह रहे है ये हम ऐसे कह रहे है की हम आपको एक एक आइपीएल का हाल बता देते है की 2008 में कौन सी टीम जीती थी और वो लीग राउंड में किस नंबर पर रही। ऐसे हर साल कम रिकॉर्ड आपको बताते हैं। राजस्थान रॉयल्स 22 नवंबर के साथ नंबर वन पर फिश करी थी। फिर 2009 का आईपीएल जीता था। डेक्कन चार्जर्स ने और डेक्कन चार्जर्स और साल के साथ नंबर वन पर फिनिश की थी। यानी की लगातार 2 साल जो नंबर वन पर फिनिश किया वहीं जीता। फिर साल 2010 का आईपीएल एक्सेप्शन हैं, जिसमें जीता तो सीएसके था लेकिन वो पॉइंट्स टेबल में नंबर तीन पर फिनिश किया था। इसके बाद साल 2011 का आईपीएल सीएसके ने फिर जीता था, लेकिन उस साल सीएसके पांच टेबल में नंबर टू पर रही थी। 18। फिर साल 2012 का ठेका दे जीता और साल के 21 पॉइंट्स के साथ नंबर दो पर थीं।

मुंबई ने जीता और उस साल मुंबई 12.7 नंबर दो पर थी

मुंबई ने जीता और उस साल मुंबई 12.7 नंबर दो पर थी। फिर 2014 के आईपीएल के क्या नहीं जीता? केकेआर कॉन्स्टेबल में 18 पॉइंट्स के साथ नंबर दो पर फिर साल 2015 का आईपीएल मुंबई इंडियन्स से जीता और उस साल 16 अंकों के साथ को नंबर दो पर फिर आता है एक और एक्सेप्शन साल 2016 में हैदराबाद जीती लेकिन पॉइंट्स टेबल में वो नंबर तीन पर रही थी जैसे की 2010 में हुआ था। जीती सी एस के टी नंबर तीन पर रहते हुए तो ये दो बार हो गया। ये नंबर तीन वाला चैंपियन बन गया। उसके बाद फिर वही टॉप टू 2017 के आईपीएल मुंबई ने जीता। 20 अंकों के साथ नंबर वन पर 2018 का आइपीएल सीएसके ने जीता। 18 पॉइंट्स के साथ नंबर दो पर 2019 का आईपीएल मी ने जीता 18 पॉइंट के साथ नंबर वन पर फिर 2020 का खिताब माई ने जीता। 18 पॉइंट्स के साथ नंबर वन पर फिर 2021 का चैंपियन सी एस के पानी के साथ नंबर दो पर और फिर साल 2022 का खिताब गुजरात ने जीता। 20 अंकों के साथ वो नंबर वन पर यानी की 15 में से 13 बार नंबर वन या नम्बर टू टीम ही जीती। यदि टॉप टू वाली टीम जीती है और सिर्फ दो बार ऐसा हुआ है की नंबर तीन पर फिनिश करने वाले जीती है।

अब इस साल कौन जीत सकता

अब इस साल कौन जीत सकता है? इस साल टॉप टू में कौन पहुँच सकता है तो वो भी आपको बता दें कि ये एक चैंपियन होता है। टॉप टू का एक टीम तो मिल गयी वो हैगुजरात टाइटन्स क्योंकि गुजरात टॉप टू से तो ही बाहर हो सकती है। नंबर वन पर अभी वह मौजूद है। 18 पहुँच गया है। अगर गुजरात अपना अगला मैच भी जीत लेती है तो उसके हो जाएंगे 20 पॉइंट यानी की नंबर वन। फिर तो उसे कोई नहीं हिला सकता, लेकिन खुदा ना खास्ता नहीं जीत पाई। आखिरी मैच तब भी 18 पॉइंट के साथ कम से कम नंबर दो पर तो वो रहे गी क्योंकि और कोई ऐसी टीम नहीं है जो 18 पॉइंट से ज्यादा पहुँच जाए। कैसे वो भी समझा देते देखिये। सीएससी का एक मैच बाकी हैं और वो अगला मैच जीतकर मैक्सिमम 17 पॉइंट्स तक ही पहुँच सकती है। इसके अलावा मुंबई इंडियन्स है, जिसके 14 पॉइंट है। अभी दो मैच बाकी है। यानी की वो मैक्सिमम 18 पॉइंट तक पहुँच सकती है। यानी जीती और मई के अंक बराबर हो जाएंगे। अगर मई 18 तक पहुँच जाती फिर नेट रन रेट से पैसा होगा कि कौन नंबर वन है, कौन नंबर टू है? लेकिन वो कुछ भी जीटी नंबर टू रहे गी ही रहेंगी। यानी जी एकमात्र ऐसी टीम है जो टॉप टू में रहे गी ही रहेगी। बात सुनिश्चित है यानी की एक चैंपियन तो आधा चैंपियन तो मिल गया। लगभग अब सामने वाली टीम कौन होगी ये देखना बहुत दिलचस्प ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »